वर्ष 2018 में शेयर बाजार अस्थिर रहे हैं और इस साल भी अस्थिर बने रहने की उम्मीद है। बाजार की अस्थिरता शेयर ट्रेडर और सट्टेबाज को सबसे अधिक प्रभावित करती है। साथ ही यह अन्य निवेशकों के लिए भी कष्टदायी होती है।

व्यापार विश्लेषकों के लिए अस्थिरता की स्थिति में बाजार की चाल का सही अनुमान लगाना और भविष्यवाणी करना मुश्किल होता है। यहां तक ​​कि व्यावसायिक चैनलों के तथाकथित विशेषज्ञ भी यह रट लगा रहे हैं कि यह निवेशकों के लिए बुरा समय है। आपको बता दें कि शेयर ट्रेडर और निवेशक दो भिन्न वर्ग हैं। इस विषय पर किसी अन्य लेख में।

लेकिन, कई विशेषज्ञ हैं जो कहते हैं कि लंबी अवधि के निवेशकों के लिए बाजार में उतार-चढ़ाव वास्तव में अच्छा है। बाजार में अस्थिरता से नुकसान तो हो सकता है, लेकिन उच्च रिटर्न भी प्राप्त होता है।

आइए, समझते हैं कि बाजार अस्थिर क्यों होता है और अस्थिरता वास्तव में एक अच्छी चीज क्यों है। बाजार में उतार-चढ़ाव के दौरान आपको क्या करना चाहिए।

अस्थिरता क्या है?

यह एक दर है जिस पर किसी दिए गए समय के लिए शेयर की कीमत बढ़ या घट जाती है। किसी समयावधि में वार्षिक रिटर्न के स्टैंडर्ड डेविएशन की गणना करके अस्थिरता को मापा जाता है।

अस्थिरता शेयर के जोखिम को मापती है। यह शेयर के मूल्य निर्धारण को इंगित करता है और थोड़े समय में होने वाले उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाने में मदद करता है।

यदि शेयर की कीमतों में कम समय में अधिक उतार-चढ़ाव होता है, तो इसे उच्च अस्थिरता कहते हैं। और अगर अधिक समय में कीमतों में मामूली परिवर्तन होता है, तो इसे कम अस्थिरता कहा जाता है।

अस्थिरता आवश्यक है। क्यों?

पिछले 80 वर्षों में स्टॉक्स ने 10% से अधिक वार्षिक औसत रिटर्न दिया है क्योंकि वे अस्थिर हैं। इसे दूसरे तरीके से कहें तो जोखिमपूर्ण संपत्ति में निवेश करने के लिए आपका इनाम है – उच्च रिटर्न।

यदि आप जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो आप अपने धन को बैंक सावधि जमा और मनी-मार्केट फंड सहित कई अन्य साधनों में रख सकते हैं, या इसे अपने अलमारी में नकदी के रूप में भी रख सकते हैं। हालांकि याद रखें कि यह आपको मुद्रास्फीति से सुरक्षा नहीं देगा।

और यदि आप उच्च रिटर्न चाहते हैं, तो आपको बाजार की अस्थिरता को स्वीकार करना होगा। क्या आपने कभी मेले में रॉलर कोस्टर झूले का मजा लिया!

कल्पना करें कि रिलायंस या मैरिको जैसी कंपनी हर साल कुछ प्रतिशत बढ़त के साथ लगभग एक ही कीमत पर कारोबार करती रहे। एक निवेशक के रूप में, आपको सुखद महसूस होगा, लेकिन आपके पास कम कीमत पर खरीदने का अवसर कभी नहीं होगा।

यह भी समझें कि कारोबारी माहौल हमेशा स्थिर नहीं रहता है। रिलायंस या मैरिको एक अर्थव्यवस्था में समान रूप से कारोबार कर रहे हैं, लेकिन घरेलू और वैश्विक कारक के साथ निवेशकों की उम्मीदों ने कई बार स्टॉक को बढ़ावा दिया है तो अन्य बार इसे गिराया भी है।

(नोट: शेयर के नाम केवल उदाहरण हैं, सिफारिशें नहीं)

अस्थिरता अच्छी है। कैसे?

तो, अस्थिरता वास्तव में एक अच्छी बात क्यों है?

क्योंकि यह हमें दोनों तरह से बाजार देता है। यह हमें सुधार देता है। और यह बढ़ते चार्ट को संयमित करता है। इसे समझने के लिए, एक तीर और धनुष पर विचार करें। जितना अधिक आप तीर को पीछे की ओर खींचते हैं, उतना ही वह आगे जाता है। और ऐसे ही बाजार आगे छलांग लगाने के लिए कई बार गोते भी लगाता है।

सामान्य तौर पर, शेयर बाजार की अस्थिरता की दो विशेषताएं हैं जिनका आप फायदा उठा सकते हैं। पहला यह है कि बाजार लंबी अवधि में कम अस्थिर होता है। 15 साल की अवधि में, गुणवत्ता वाले शेयरों ने हर साल सकारात्मक रिटर्न हासिल किया है।

अस्थिरता का फायदा उठाने का दूसरा तरीका है कि इसे विविधीकरण के माध्यम से कम किया जाए।

आपको क्या करना चाहिए?

सर्वप्रथम, धैर्य रखें, शांत रहें और तुरंत प्रतिक्रिया न करें। अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के आधार पर अपनी संपत्ति आवंटन (पोर्टफोलियो) का पुनर्मूल्यांकन करें। लेकिन पोर्टफोलियो में कोई बड़े परिवर्तन करने से बचें। बाजार की अस्थिरता के कारण घबराने के बजाय इसे अच्छे इस्तेमाल के लिए लगाएं।

अपने SIP को बिना रुके जारी रखें। दरअसल, यह बाजार की अस्थिरता से लाभान्वित होने की सबसे सरल और प्रभावी तकनीक है। उतार-चढ़ाव वाले बाजारों में एसआईपी आपको औसत लागत पर निवेश करने का अवसर प्रदान करता है।

जब बाजार गिरता है, तो शेयर की कीमतें कम होती हैं और इसी तरह इक्विटी म्यूचुअल फंड के एनएवी कम होते हैं। इसलिए, आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि आपको फंड की अधिक इकाइयां देती है। अस्थिर अवधि के कारण आपके लाभ अधिक होंगे, क्योंकि आपने कम कीमत पर निवेश किया था।

याद रखें

एक ट्रेडर की तरह बाजार को मौके पर पकड़ने की कोशिश में एक बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए एक अनुशासित निवेशक बनें। एसआईपी के माध्यम से इक्विटी म्यूचुअल फंड में निरंतर निवेश करें। मुझे यकीन है, दीर्घावधि में आप इच्छित संपत्ति बनाने में सक्षम होंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *