आमतौर पर, जब निवेशकों को एक से अधिक फंड में निवेश करने की सलाह दी जाती है, तो वे इस सलाह का मतलब समझते हैं – बहुत सारे फंड में निवेश करना। और इस वजह से उनका पोर्टफोलियो 10-20 फंड वाला एक भारी भरकम पोर्टफोलियो बन जाता है।

हालांकि, सच्चाई यह है कि एक निश्चित संख्या के बाद अधिक फंड में निवेश करके कोई अतिरिक्त विविधीकरण प्रदान नहीं किया जा सकता।

अपने सभी अंडे, एक ही टोकरी में नहीं डालें‘ आपने यह अंग्रजी कहावत सुनी होगी। एक निवेशक के लिए यह कहावत निवेश का मूल-मंत्र है जिसे सही संदर्भ में समझने की आवश्यकता है। यदि आप अपना सारा पैसा एक ही निवेश-साधन में लगाते हैं, तो आपके निवेश में विविधता नहीं है और आप बड़ा जोखिम ले रहे हैं।

विविधता क्या है?

विविधता का अर्थ है कुल पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने के लिए अलग-अलग निवेश-साधनों में निवेश करना। अन्य शब्दों में, आपके निवेश का विभिन्न परिसंपत्ति के बीच आवंटन ही विविधकरण है। जोखिम लेने की क्षमता का आकलन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मोटे तौर पर, चार मुख्य परिसंपत्ति वर्ग हैं: इक्विटी, ऋण, सोना और अचल संपत्ति। मूल्य में उतार-चढ़ाव, बाजार के जोखिम के स्तर और मुद्रास्फीति को मात देने की क्षमता के मामले में प्रत्येक वर्ग की अपनी विशेषताएं हैं।

आप विविधीकरण के लिए विभिन्न बाजार मूल्य की कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। देश-विदेश की कंपनियों में या उनकी मुद्राओं में निवेश करके भी विविधता प्राप्त किया जा सकता है।

और विविधता क्या नहीं है?

इक्विटी म्यूचुअल फंड, स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। इसलिए, जब आप एक ही श्रेणी के अधिक फंड खरीदते हैं, तो आप वैसे-ही कंपनियों के और अधिक शेयर जोड़ते हैं जो आपके पास पहले से मौजूद हैं। यह विविधता नहीं है।

यह ध्यान रहे कि विविधीकरण आपको रिटर्न बढ़ाने में मदद नहीं करता है। यदि पूरी अर्थव्यवस्था में मंदी हो तो विविधता आपके लिए कुछ नहीं करता है।

विविधता क्यों?

विविधीकरण मूल रूप से एकाग्रता जोखिम को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह परिसंपत्ति आवंटन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों के बीच विविधता लाने से रिटर्न संतुलित होता है – एक निवेश-साधन के मूल्य में गिरावट के समय दूसरे में बढ़त की सम्भावना हो सकती है।

परिसंपत्तियों का मिश्रण आपके पोर्टफोलियो को बाजार में उतार-चढ़ाव के दौरान लाभ में मदद कर सकता है और मंदी के दौरान नुकसान को कम कर सकता है।

क्या बहुत सारे फंड होने से नुकसान है?

अधिक फंड में निवेश करने की सलाह विविधता के अलावा, कई बार कमीशन पाने की चाह में भी हो सकता है। यह सिर्फ लाभ का सवाल नहीं अपितु वास्तव में हानिकारक है।

निवेश पोर्टफोलियो में बहुत अधिक फंड होने के कई नुकसान हैं:

  1. यह पोर्टफोलियो को बोझिल बनाता है। फंड के प्रदर्शन और मूल्यांकन का हिसाब रखने में मुश्किल होता है।
  2. आपका जोखिम बढ़ जाता है।
  3. सभी फंडों पर शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है, जिससे आपकी लागत बढ़ेगी।
  4. और आपको मिलने वाला कुल रिटर्न इंडेक्स फंड से ज्यादा नहीं होता है।
  5. एक भारी-भरकम पोर्टफोलियो आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद नहीं कर सकता है।

अध्ययन बताते हैं कि एक ही श्रेणी के चार फंड होने से इंडेक्स फंड के समान रिटर्न मिलता है। साथ ही, यह सूचकांक-या-बदतर समग्र प्रदर्शन बहुत अधिक लागत पर आता है।

विविधता कैसे करें?

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय, फंड ‘ओवरलैप’ से बचें, यानी सुनिश्चित करें कि आपकी फंड होल्डिंग्स वास्तव में विभिन्न श्रेणियों से हैं।

उदाहरण के लिए, एक लार्ज-कैप फंड, एक मिड-कैप फंड, एक गोल्ड फंड और एक लिक्विड फंड से बना चार-फंड वाला पोर्टफोलियो विविध है। इनमें से प्रत्येक की सम्पत्ति पूरी तरह से अलग होने की संभावना होगी। जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर एक विविध पोर्टफोलियो चुनने के लिए यहाँ क्लिक करें

कोशिश यह करनी है कि सभी फंड मिलकर एक साथ काम करें, ना कि एक दूसरे से लड़कर। नहीं तो पोर्टफोलियो सामान्य होने की बजाए और अधिक जटिल हो जाएगी।

पोर्टफोलियो में फंड की आदर्श संख्या

केवल एक फंड (संतुलित / हाइब्रिड फंड) में निवेश करके भी विविधता प्राप्त की जा सकती है। यदि आप दो फंड रखना चाहते हैं, तो आप एक इक्विटी इंडेक्स फंड और एक डेब्ट इंडेक्स फंड चुन सकते हैं और उपयुक्त विविधीकरण प्राप्त कर सकते हैं।

एक साधारण निवेशक के लिए, एक या दो हाइब्रिड फंड अपेक्षित विविधता प्रदान करने के लिए पर्याप्त हैं। विभिन्न श्रेणियों की चार से छह म्यूचुअल फंड के साथ आप एक पूर्ण विविध पोर्टफोलियो बना सकते हैं। इससे अधिक फंड को शामिल करना आपके निवेश के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

निष्कर्ष यह है कि म्यूचुअल फंड के मामले में ‘कम ही बेहतर‘ है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *