“म्यूचुअल फंड निवेश बाज़ार जोखिम के अधीन हैं” इस अस्वीकरण को पढ़कर बहुत सारे निवेशक घबरा जाते हैं और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश नहीं करते हैं। यह बाजार जोखिम आखिर है क्या? आइए, इस लेख द्वारा जोखिम से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी हासिल करें। इस लेख पर अपने विचार, वेबसाईट पर उपलब्ध फॉर्म द्वारा हम तक अवश्य पहुंचाएँ।

निवेश जोखिम क्या है?

जब आप निवेश करते हैं, तो आप अपनी वित्तीय संपत्तियों के बारे में विकल्प चुनते हैं। जोखिम आपके निवेश के संबंध में वह अनिश्चितता है जिसमें आपके वित्तीय संपत्तियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की क्षमता है। संक्षेप में, आपके द्वारा निवेश किए गए धन के कुछ भाग या सभी को खोने की संभावना, जोखिम है। इसके विपरीत, यदि कोई निवेश सुरक्षित है, तो आप मूल राशि (पूंजी) को वापस पाने के बारे में निश्चित हैं।

आर्थिक बाजार में पाए जाने वाले दो प्रकार के जोखिम – व्यवस्थित और गैर-व्यवस्थित जोखिम हैं। व्यवस्थित जोखिम बाजार जोखिम के रूप में भी जाना जाता है; इसमें समग्र अर्थव्यवस्था या निवेश बाजार में शामिल जोखिम शामिल है। गैर-व्यवस्थित जोखिम आमतौर पर एक ही कंपनी या एक प्रकार के निवेश से संबंधित होता है।

निवेश में कौन-कौन से जोखिम होते हैं?

साभार: म्यूचुअल फंड सही है

आइए विभिन्न प्रकार के निवेश जोखिम के बारे में जान लेते हैं:

1. ब्याज दर जोखिम

समग्र आर्थिक बाजार में परिवर्तन जब विशिष्ट प्रकार के निवेश को प्रभावित करते हैं तो उनमें ब्याज दर का जोखिम होता है। इस प्रकार का जोखिम आमतौर पर बॉन्ड मार्केट को प्रभावित करता है।

2. मुद्रास्फीति जोखिम

किसी अर्थव्यवस्था में जब वस्तुओं और सेवाओं के मूल्य स्तर में निरंतर वृद्धि होती रहे और मुद्रा के मूल्य में गिरावट हो तो इस स्थिति को मुद्रास्फीति कहते हैं। बढ़ती आर्थिक मुद्रास्फीति निवेशक के रुपए की खरीद शक्ति को कम कर देती है। न केवल निवेशक के निवेश करने की क्षमता कम होगी, बल्कि निवेशकों को मौजूदा निवेश पर भी कम रिटर्न मिलेगा।

3. मुद्रा जोखिम

आर्थिक बाजारों में जब विदेशी मुद्रा या वर्तमान मुद्रा विनिमय दर के आधार पर व्यापार मूल्य में वृद्धि या कमी होती है तो उसे मुद्रा जोखिम कहते हैं। अंतरराष्ट्रीय म्यूचुअल फंड या मनी मार्केट में पैसा निवेश करते हैं तो निवेशकों को मुद्रा जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। एक बार में कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निवेश करके मुद्रा जोखिम को कम किया जा सकता है।

4. तरलता जोखिम

खुले बाजार में निवेश खरीदने या बेचने में असमर्थता ही तरलता जोखिम है। यह जोखिम तब हो सकता है जब निवेशक उचित मूल्य पर निवेश खरीदने या बेचने में असमर्थ हो। स्मॉल-कैप स्टॉक और प्रॉपर्टि में अक्सर निवेशकों को तरलता जोखिम का सामना करना पड़ता है।

5. राजनीतिक जोखिम

व्यावसायिक निवेश में राजनीतिक जोखिम तब होता है जब घरेलू या अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक वातावरण में महत्वपूर्ण परिवर्तन करते हैं। आम राजनीतिक जोखिमों में सरकारी विनियमन, भारी कराधान दर, सैन्य कूप या आतंकवादी हमले और युद्ध शामिल हैं।

6. कंपनी जोखिम

इस तरह का जोखिम तब होता है जब कंपनियां खराब व्यापार निर्णय लेती हैं, सकारात्मक नकदी प्रवाह को बनाए रखने के लिए संघर्ष करती हैं या लगातार उन वस्तुओं या सेवाओं का उत्पादन करती हैं जो उपभोक्ता मांग को पूरा नहीं कर सकती हैं।

7. ऋण जोखिम

क्रेडिट जोखिम तब होता है जब कंपनियां निवेशकों को उनके निवेश चुकाने में या निवेश अनुबंधों का भुगतान करने में असमर्थ हो जाएँ। क्रेडिट जोखिम भी बॉन्ड जारी करने वालों से संबंधित है जो बांड की परिपक्वता तिथि पर ब्याज या मूलधन का भुगतान नहीं कर सकते हैं।

8. एकाग्रता जोखिम

जब आप अपने सारे निवेश एक ही तरह के माध्यम में निवेश करते हैं तो उसमें एकाग्रता जोखिम होता है। अँग्रेजी में एक कहावत है ‘do not put all your eggs in one basket’। अपने सभी पैसे एक ही माध्यम में निवेश कर आप अधिक जोखिम लेते हैं।

यदि कोई जोखिम है, तो निवेश क्यों करें?

जब आप निवेश करते हैं तो जोखिम लेने के लिए आप तैयार होते हैं। आम तौर पर, उच्च जोखिम वाले निवेश में लाभ की अधिक संभावना होती है, जबकि कम जोखिम निवेश कम रिटर्न देते हैं। एक बॉन्ड केवल कुछ प्रतिशत की वापसी की पेशकश कर सकता है जबकि शेयर बाजार, स्टॉक प्रदर्शन करने के आधार पर बहुत अधिक रिटर्न अर्जित करने का अवसर प्रदान करता है।

क्या सुरक्षित निवेश जैसी कोई चीज है?

मुद्रास्फीति जोखिम किसी भी निवेश के लिए एक छिपा हुआ खतरा है। जब आप बैंक में जमा राशि पर ‘सुरक्षित’ ब्याज अर्जित करने की झूठी भावना में खोए होते हैं, तो संभावना है कि वास्तविकता में आप पैसे खो रहे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मुद्रास्फीति की वजह से मुद्रा के मूल्य में निरंतर गिरावट हो रही होती है। इसलिए, आपके निवेश को वास्तव में सुरक्षित होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे मुद्रास्फीति की दर से अधिक कमा रहे हैं।

आप कितना जोखिम लेने के लिए तैयार हैं?

कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक सतर्क होते हैं। कुछ पैसे खोने की संभावना भी बहुत से लोगों को परेशान कर देता है। यदि आपके शेयरों के मूल्य में 25% की गिरावट आई है और आप घबराकर बेचने की सोच रहे हैं, तो शेयर बाजार शायद आपके लिए सही निवेश नहीं हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि इस तरह के बाजार में उतार-चढ़ाव एक आम बात है, तो एक उच्च जोखिम निवेश पर आप विचार कर सकते हैं।

याद रखें, यह आपका पैसा है, और आपको अपने द्वारा किए गए किसी भी निवेश निर्णय से सहज महसूस करने की आवश्यकता है। यह भी सत्य है कि जोखिम के प्रति हमारा दृष्टिकोण समय के साथ बदलता रहता है, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारी व्यक्तिगत परिस्थितियां बदलती हैं। बच्चों के साथ माता-पिता की ज़िम्मेदारी वाले एक व्यक्ति और बिना किसी आश्रित वाले व्यक्ति के लिए अलग-अलग जोखिम प्रोफाइल होने की संभावना है।

अपना जोखिम प्रोफ़ाइल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

जोखिम और समय: आप कितने समय तक निवेश करने की योजना बना रहे हैं?

साभार: म्यूचुअल फंड सही है

एक बार जब आप यह पता लगा लें कि आप कितना जोखिम लेने के लिए तैयार हैं, तो आपको यह भी स्थापित करना होगा कि आप कितने समय तक निवेश करने के लिए तैयार हैं। आम तौर पर उच्च जोखिम निवेश, जैसे कि प्रॉपर्टि और स्टॉक / शेयर, में आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करने की आवश्यकता होती है।

शेयर में निवेश करने की आमतौर पर केवल तभी अनुशंसा की जाती है जब आप पांच से अधिक वर्षों के लिए निवेश करना चाहते हैं। इस तरह आप बाजार के किसी भी उतार-चढ़ाव को बेहतर ढंग से प्रबंधन करने की अधिक संभावना रखते हैं।

क्या निवेश जोखिम को प्रबंधित किया जा सकता है?

आप निवेश जोखिम को खत्म नहीं कर सकते हैं। लेकिन निवेश रणनीतियों को अपनाकर विभिन्न जोखिम को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

1. परिसंपत्ति आवंटन

अपने पोर्टफोलियो में विभिन्न संपत्ति वर्गों (उदाहरण के लिए स्टॉक, बॉन्ड, रीयल इस्टेट और कैश) को जगह दें। इससे आप संतोषजनक रिटर्न की संभावना को बढ़ाते हैं। जब आपके कुछ निवेश मूल्य खो रहे होंगे, अन्य निवेश उसे संबल प्रदान करेंगे।

2. विविधीकरण

जब आप अपने पोर्टफोलियो को विविधता देते हैं, तो आप उस संपत्ति वर्ग से संबंधित निवेश की विभिन्न श्रेणियों के बीच आवंटित धन को विभाजित करते हैं। संक्षेप में, आप अपने सभी निवेश अंडों को एक ही टोकरी में नहीं डालते हैं।

3. हेजिंग

किसी अन्य निवेश पर संभावित हानि को ऑफ़सेट करने के लिए सुरक्षा खरीदना, हेजिंग कहलाता है। हेजिंग और बीमा, जोखिम प्रबंधन के अतिरिक्त तरीके प्रदान कर सकता है। हालांकि, दोनों रणनीतियाँ, आमतौर पर आपके निवेश की लागत को बढ़ाती हैं। इसके अलावा, हेजिंग में आमतौर पर सट्टा, उच्च जोखिम गतिविधि या अपर्याप्त प्रतिभूतियों में निवेश करना शामिल है।

निवेश जोखिम की वास्तविकता

जब जोखिम की बात आती है, तो वास्तविकता यह है कि सभी निवेशों में कुछ हद तक जोखिम होता है। स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड बाजार की स्थिति खराब होने पर अपनी सारी मूल्य खो सकते हैं। यहां तक कि रूढ़िवादी, बीमाकृत निवेश, जैसे बैंक या वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी जमा प्रमाणपत्र (सीडी) और सावधि जमा (एफ़डी) भी मुद्रास्फीति जोखिम के साथ आते हैं।

यहाँ आपको कई महत्वपूर्ण अवधारणाएं समझनी चाहिए। उदाहरण के लिए, बाजार स्थितियों के कारण आपका निवेश मूल्य बढ़ सकता है या गिर सकता है। कॉर्पोरेट निर्णय, जैसे व्यापार के नए क्षेत्र में विस्तार करना या किसी अन्य कंपनी के साथ विलय करना, आपके निवेश के मूल्य को प्रभावित कर सकता है। यदि आपके पास अंतरराष्ट्रीय निवेश है, तो उस देश के भीतर की घटनाएं आपके निवेश को प्रभावित कर सकती हैं।

निवेश के संदर्भ में इनाम उच्च रिटर्न की संभावना है। ऐतिहासिक रूप से, शेयरों ने लंबी अवधि में सबसे मजबूत वार्षिक रिटर्न दिया है। इसके बाद कॉरपोरेट बॉन्ड, ट्रेजरी बॉन्ड और नकद समकक्ष जैसे अल्पकालिक ट्रेजरी बिल। एक संपत्ति वर्ग के रूप में, स्टॉक कॉर्पोरेट बॉन्ड से अधिक जोखिम भरा होता है और कॉरपोरेट बॉन्ड, ट्रेजरी बॉन्ड या बैंक बचत उत्पादों की तुलना में अधिक जोखिम भरा होता है।

हालांकि शेयरों ने ऐतिहासिक रूप से बॉन्ड और नकद निवेश की तुलना में उच्च रिटर्न प्रदान किया है, लेकिन हमेशा ऐसा ही नहीं होता है। स्टॉक और बॉन्ड दोनों में जोखिम है। बाजार और आर्थिक परिस्थितियों के आधार पर उनके रिटर्न और जोखिम स्तर अलग-अलग हो सकते हैं। जोखिम की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझकर और उन जोखिमों को प्रबंधित कर, आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने आपको बेहतर तैयार कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *