म्यूचुअल फंड में निवेश करने से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी हासिल करने के अंतिम पड़ाव पर आप पहुँच चुके हैं।

म्यूचुअल फंड क्या है, इसमें क्यों निवेश करना चाहिए, कैसे निवेश करें और कहाँ निवेश करें – इन सभी प्रश्नों के सार्थक उत्तर आप प्राप्त कर चुके होंगे।

यदि अभी भी कोई शंका शेष रह गई हो तो दिए गए सम्पर्क फॉर्म का उपयोग करें।

सर्वोत्तम मंच का चुनाव

आपने अपनी आवश्यकताओं, निवेश अवधि और जोखिम लेने की क्षमता के अनुरूप निवेश योग्य फंड्स चुनकर अपना पोर्टफोलियो बना लिया है। और अब आप सर्वोत्तम मंच चुनना चाहते हैं।

निवेश करने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम मौजूद हैं।

साभार: म्यूचुअल फ़ंड सही है

ऑफलाइन माध्यम

ऑफलाइन माध्यम में आप किसी वित्तीय सलाहकार, एजेंट, ब्रोकर या विभिन्न म्यूचुअल फ़ंड के सेवा केंद्र में जाकर निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम

म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करने के लिए अनेकों ऑनलाइन माध्यम उपलब्ध हैं।

इनमें से कुछ माध्यम म्यूचुअल फ़ंड के रेगुलर प्लान में निवेश करने को प्रोत्साहित करते हैं और निवेशकों से अमूमन कोई फीस नहीं लेते।

म्यूचुअल फ़ंड के डाइरैक्ट प्लान में निवेश करने के लिए भी कई प्लैटफ़ार्म उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ फीस नहीं लेते हैं जबकि अधिकांश मंच फीस लेते हैं।

इंटरनेट से प्राप्त जानकारी को हमने एक चार्ट में समेटने का प्रयास किया है जो नीचे दिया गया है।

यह जानकारी “जैसा है, जहां है” के आधार पर दिया जा रहा है। किसी अनायास त्रुटि के लिए ‘म्यूचुअल फ़ंड निवेशक’ जिम्मेदार नहीं होगा।

फीस संबंधी सही जानकारी के लिए निर्दिष्ट मंच पर जाकर स्वयं पुष्टि करें।

हमने कुछ चुनिंदा लोकप्रिय मंच को इस लिस्ट में जगह दिया है। इनके अलावा भी बहुत सारे मंच हो सकते हैं।

 डाइरैक्ट प्लान उपलब्ध कराने वाले मंच की सूची 
प्लैटफ़ार्म का नामनिवेश करने की फीस
1KUVERAमुफ़्त
2MFUTILITYमुफ़्त
3MYCAMSमुफ़्त
4KARVYमुफ़्त
5GROWWमुफ़्त
6प्रत्येक म्यूचुअल फ़ंड वेबसाईटमुफ़्त
7UNOVESTMFU के एक CAN के लिए मुफ़्त
8INFINI MFRs 50 प्रति महीना
9ZERODHA COINRs 50 प्रति महीना
10WEALTHTRUSTRs 99 प्रति महीना
11MONEYFRONTRs 100 प्रति महीना
12PIGGYRs 100 प्रति SIP प्रति फ़ंड
13UPRAISEप्रतिशत आधारित फीस
14BHAROSACLUBनिवेश राशि आधारित फीस
15INVEZTAनिवेश राशि आधारित फीस
16OROWEALTHनिवेश राशि आधारित फीस

ऑनलाइन माध्यम – प्रत्यक्ष प्लान – फीस आधारित

फीस आधारित मंच निवेश की सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ कई अन्य सुविधाएँ भी देती हैं। ‘म्यूचुअल फ़ंड निवेशक’ ने इनका इस्तेमाल नहीं किया है, इसलिए इन के विषय में कोई राय नहीं रखता। आप स्वयं निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

ऑनलाइन माध्यम – प्रत्यक्ष प्लान – मुफ्त 

जहां तक फ्री या मुफ्त सेवा देने वाले मंच का प्रश्न है, यदि आप प्रत्येक म्यूचुअल फ़ंड वेबसाईट में अलग-अलग निवेश करते हैं तो यह काफी जटिल प्रक्रिया बन जाएगी।

Karvy और CAMS दो भिन्न रजिस्ट्रार हैं जो सिर्फ उनके अपने फंड्स में ही निवेश करने की सुविधा देते हैं। यानि यदि आप Karvy द्वारा निवेश करते हैं तो CAMS की सेवा लेने वाले म्यूचुअल फ़ंड में आप निवेश नहीं कर पाएंगे।

इन्हीं वजहों से ‘म्यूचुअल फ़ंड निवेशक’ आपको ‘kuvera’ या ‘MFUtility’ में से किसी एक को चुनने की सलाह देता है।

MFUtility

सभी म्यूचुअल फ़ंड हाउस द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया मंच है MFUtility। निवेशकों को डाइरैक्ट प्लान में निवेश करने की सुविधा प्रदान करने में MFUtility का बहुत बड़ा योगदान है। इसलिए आप बेझिझक इस प्लैटफ़ार्म को चुन सकते हैं।

kuvera

हमें ‘kuvera’ प्लैटफ़ार्म ज्यादा पसंद है। इस मंच पर अनेकों बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हैं जैसे कि रेगुलर प्लान से डाइरैक्ट प्लान में स्विच करना, लक्ष्य आधारित निवेश, पोर्टफोलियो का विभिन्न मापदण्डों से विश्लेषण, SIP/STP/SWP की सुविधा, आदि।

अपने परिवार के सभी सदस्यों का म्यूचुअल फ़ंड में निवेश आप एक साथ एक ही जगह ‘फ़ैमिली अकाउंट’ द्वारा संभाल सकते हैं। ‘मैनेजर अकाउंट’ की सुविधा से आप अपने रिश्तेदारों के खाते भी संभाल सकते हैं।

kuvera पर बेहतरीन फंड की सिफ़ारिश मौजूद है। और उनके ब्लॉग पर म्यूचुअल फ़ंड से संबन्धित नवीनतम समाचार भी उपलब्ध होते हैं।

आशा है ‘म्यूचुअल फ़ंड निवेशक’ ने आपके सभी प्रश्नों का समुचित उत्तर दिया।

एक निवेशक के तौर पर आपको कुछ अन्य वेबसाईट के बारे में जानकारी रहनी चाहिए। निवेशक-उपयोगी साईट के विषय में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।